2.5 निवल घरेलू उत्पाद (Net Domestic Product : NDP)

Indian economy भारतीय अर्थव्यवस्था राज्य लोक सेवा आयोग संघ लोक सेवा आयोग
  1. ‘मूल्यह्रास’ की राशि को समायोजित करने के बाद जब जीडीपी की गणना की जाती है जैसे GDP को ही NDP कहते हैं वस्तुतः NDP निवल GDP ही है साधारण शब्दों में वस्तुओं और सेवाओं के पादन के दौरान परिसंपत्तियों में होने वाले टूट-फूट की कुल राशि को GDP में से घटाने पर NDP प्राप्त होता है।

NDP= GDP मूल्यह्रास

2. किसी अर्थव्यवस्था की NDP हमेशा उसके GDP की तुलना में कम होती है क्योंकि मूल्यह्रास को कभी भी सुने तक नहीं लाया जा सकता है तथा यह हमेशा धनात्मक रहता है।

2.6 निवल राष्ट्रीय उत्पाद (Net National Product :NNP)

  1. सकल राष्ट्रीय उत्पाद (GNP) में से मूल्यह्रास को घटाकर NNP प्राप्त किया जाता है।

NNP = GNP- मूल्यह्रास

  1. अर्थव्यवस्थाओं की तुलना करने के लिए NDP और NNP के अवधारणाओं का उपयोग नहीं किया जाता है क्योंकि मूल्यह्रास की गणना की विधि अलग-अलग राष्ट्र में भी नवीन तरीके से होती हैै।

2.7 बाजार मूल्य और साधन (कारक) लागत की अवधारणा

  1. बाजार मूल्य बस्तुतः वस्तुओं एवं सेवाओं के वास्तविक लेनदेन के मूल्य को संदर्भित करता है इसमें अप्रत्यक्ष कर तथा सब्सिडी सम्मिलित होते हैं अप्रत्यक्ष कर वस्तु के मूल्य को बढ़ा देते हैं और सब्सिडी को कम कर देती है।
  2. साधन लागत वस्तुतः वस्तुओं एवं सेवाओं के उत्पादन में प्रयोग या उपभोग की गई उत्पादन के सभी कार्य को की लागत को संदर्भित करता है इसमें भूमि के लिए किराया पूंजी के लिए ब्याज श्रम के लिए मजदूरी और उद्यमिता के लिए लाभ सम्मिलित होते हैं यह वास्तविक उत्पादन लागत है जिस पर किसी फर्म द्वारा वस्तु एवं सेवा को पालन किया जाता है साधन लागत पर गणना करते समय अध्यक्ष करो को बढ़ाया जाता है तथा सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी को जोड़ा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *